प्रेगनेंसी किट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें ? Pregnancy Kaise Check Karte Hain

प्रेगनेंसी किट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें


प्रेगनेंसी टेस्ट किट (pregnancy test kit in Hindi)  एक विशेष हार्मोन – ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) (human chorionic gonadotropin [HCG])  की तलाश करते हैं – जो केवल गर्भावस्था के दौरान किसी व्यक्ति के शरीर में विकसित होता है। 

ये प्रेगनेंसी टेस्ट (hindi pregnancy test) एचसीजी की जांच के लिए आपके पेशाब या रक्त का उपयोग कर सकते हैं। घरेलू गर्भावस्था परीक्षण (pregnancy kit use in hindi) जो आपके पेशाब का उपयोग करते हैं, सबसे आम प्रकार हैं। जब सही ढंग से उपयोग किया जाता है, तो घरेलू गर्भावस्था (pregnancy check karne wala) परीक्षण 99% सटीक होते हैं।

प्रेगनेंसी टेस्ट क्या है? Test of Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था परीक्षण (pregnancy test in hindi) यह निर्धारित करने का एक तरीका है कि आप गर्भवती हैं या नहीं। यदि आपका गर्भावस्था परीक्षण सकारात्मक (pregnancy kit mein) है, तो इसका मतलब है कि आप गर्भवती हैं। यदि परीक्षण नकारात्मक है, तो इसका मतलब है कि आप गर्भवती नहीं हैं। गर्भावस्था परीक्षण ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) का पता लगाकर काम करते हैं, यह एक हार्मोन है जो आपके गर्भवती होने पर आपका शरीर बनाता है।

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए? Pregnancy Test Kab Karna Chahiye

यदि आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती हैं (pregnancy test kab kare in hindi), तो परीक्षण कराना और सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है। घरेलू गर्भावस्था परीक्षण (pregnancy test at home in hindi) इस बात में भिन्न हो सकते हैं कि वे कितनी जल्दी गर्भावस्था का पता लगा लेंगे। कई मामलों में, आपको गर्भधारण के 10 दिन बाद ही घरेलू परीक्षण से सकारात्मक परिणाम मिल सकता है। अधिक सटीक परिणाम के लिए, परीक्षण लेने के लिए अपनी अवधि समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें। याद रखें, यदि आप बहुत जल्दी परीक्षण (kab pregnancy test karna chahiye) कराते हैं, तो यह नकारात्मक (pregnancy test kit result in hindi) हो सकता है, भले ही आप गर्भवती हों। यदि आपका परीक्षण नकारात्मक आता है और फिर आपकी माहवारी छूट जाती है, तो दूसरा परीक्षण लें।

प्रेगनेंसी कैसे चेक करें घरेलू उपाय: Pregnancy Check Karne ka Tarika

घर पर गर्भावस्था किट (pregnancy kit test in hindi) में विशेष स्ट्रिप्स होती हैं जो एचसीजी का पता लगाती हैं। सही ढंग से उपयोग किए जाने पर अधिकांश घरेलू गर्भावस्था परीक्षण लगभग 99% प्रभावी होते हैं। ये परीक्षण अधिकांश दवा या किराना दुकानों में उपलब्ध हैं। वे उपयोग में आसान और सस्ते हैं। इन परीक्षणों को लेने से पहले उनके निर्देशों को पढ़ना महत्वपूर्ण है।

घर पर गर्भावस्था परीक्षण (Pregnancy Test at Home in Hindi) करने के तीन तरीके हैं:

  • एक साफ कप में पेशाब करें। फिर, अपने पेशाब की एक से कई बूंदों को एक रासायनिक पट्टी पर रखें।
  • पेशाब करते समय गर्भावस्था परीक्षण पट्टी को अपने मूत्र प्रवाह में रखें।
  • एक साफ कप में पेशाब करें और फिर जब वह कप में ही हो तो परीक्षण पट्टी को पेशाब में डुबो दें।

इनमें से कई परीक्षणों के लिए, गर्भधारण के लगभग 10 दिन बाद आपके मूत्र में एचसीजी का पता लगाया जा सकता है। हालाँकि, आपकी माहवारी (Periods in Hindi))छूटने के बाद इसे लेने से गलत-नकारात्मक परिणाम प्राप्त होने की संभावना कम हो जाती है। आमतौर पर गर्भधारण के लगभग 14 दिन बाद मासिक धर्म नहीं आता है।

प्रेगनेंसी किट कैसे चेक करें? Pregnancy Kit me Kaise Check Kare

गर्भावस्था परीक्षण आपके पेशाब या रक्त में एचसीजी की मात्रा पर प्रतिक्रिया करके काम करते हैं। मूत्र परीक्षण (Urine Pregnancy Test in Hindi) में, प्रतिक्रियाशील कागज का एक टुकड़ा एचसीजी का पता लगाता है। यह परीक्षण प्लस चिह्न (plus sign), दोहरी लंबवत रेखाएं (2 pink lines) या यहां तक ​​कि “गर्भवती” शब्द भी दिखा सकता है। विभिन्न परीक्षण अनूठे तरीकों से सकारात्मक परिणाम दिखाएंगे। यह जानने के लिए कि सकारात्मक परिणाम कैसा दिखेगा, परीक्षण के साथ आने वाले निर्देश पढ़ें। 

अधिकांश परीक्षणों में एक नियंत्रण विंडो होती है जो सबसे पहले दिखाई देती है। इस विंडो में एक प्रतीक देखकर आपको पता चल जाएगा कि परीक्षण काम कर रहा है। ध्यान रखें कि विभिन्न ब्रांडों के परीक्षणों को परिणाम दिखाने में अलग-अलग समय लगेगा।

क्या सभी घरेलू गर्भावस्था परीक्षण विधियाँ समान हैं?

घर पर गर्भावस्था परीक्षण के अधिकांश ब्रांड विश्वसनीय हैं। यद्यपि विभिन्न गर्भावस्था परीक्षणों की सटीक परीक्षण विधि एक प्रकार से दूसरे प्रकार में भिन्न हो सकती है, वे सभी आपके शरीर में एचसीजी की तलाश करते हैं। यदि आप घरेलू परीक्षण का उपयोग कर रहे हैं, तो अधिकांश आपको वही परिणाम देंगे। 

आपके घरेलू परीक्षणों में अंतर परीक्षण की संवेदनशीलता का होगा। कुछ अन्य की तुलना में अधिक संवेदनशील हो सकते हैं और दूसरों की तुलना में जल्द ही सकारात्मक परिणाम (आपके मूत्र में एचसीजी का पता लगाना) दे सकते हैं। सबसे सटीक रीडिंग के लिए, यह अभी भी अनुशंसा की जाती है कि आप तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आपकी अवधि समाप्त न हो जाए। उस समय, सभी परीक्षण सटीक होने चाहिए।

Interesting Reads

निष्कर्ष

गर्भावस्था परीक्षण (Pregnancy Test) से कोई व्यक्ति यह पता लगा सकता है कि वह गर्भवती है या नहीं। अधिकांश लोग घर पर ही अपने पेशाब का उपयोग (pregnancy test kit use in hindi) करके गर्भावस्था परीक्षण करते हैं। हालाँकि, आप अपने प्रदाता के कार्यालय में रक्त के नमूने या पेशाब का उपयोग करके भी गर्भावस्था परीक्षण कर सकती हैं। सबसे सटीक परिणामों के लिए, घरेलू गर्भावस्था परीक्षण करने के लिए तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आपका मासिक धर्म न छूट जाए। यदि आप गर्भावस्था परीक्षणों का सही ढंग से उपयोग करते हैं, तो परिणाम 99% सटीक होते हैं। यदि आपके गर्भावस्था परीक्षण के परिणामों के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं तो अपने OBGYN से संपर्क करें।

हर्ष हॉस्पिटल एंड मैटरनिटी होम, सूरत का एक बहु-विशिष्ट गर्भवती माताओं के लिए उत्कृष्ट देखभाल प्रदान करने वाले अस्पतालों में से एक है। हर्ष हॉस्पिटल में, हम गर्भधारण से लेकर दर्द रहित प्रसव (Painless Delivery in Hindi) तक, आपके साथ अपने जुड़ाव के दौरान व्यक्तिगत देखभाल और पूर्ण विश्वास प्रदान करते हैं।

डॉ. पूर्वा पटेल अदजान, सूरत में शीर्ष स्त्री रोग विशेषज्ञों और प्रसूति रोग विशेषज्ञों (gynecologists and obstetricians in Adajan)  में से एक हैं। उन्हें प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल (Pre-and Post-Partum Care), सामान्य योनि प्रसव (एनवीडी) (Normal Vaginal Delivery), और उच्च जोखिम गर्भावस्था देखभाल (High-Risk Pregnancy Care)  में महत्वपूर्ण अनुभव है।

अपनी गर्भावस्था यात्रा शुरू करने के लिए आज ही हमसे  +0261-2781652 पर संपर्क करें

Share Now!

Consult Us!

Latest Articles

Need Medical Consultation?

Here is what people have to say about us on Google Reviews…

Vikas Cherry Durga
Vikas Cherry Durga
10. January, 2024.
Very nice and wel treatment
Rajkumar Borana
Rajkumar Borana
4. January, 2024.
Hospital facilities is good, doctors and staff very care patient
Paras Soni
Paras Soni
3. January, 2024.
Harsh hospital reviews are good & all facilities are very well..
Haji musa Khatri
Haji musa Khatri
30. December, 2023.
Dr.purva Patel is very good surgeon. All Hospital staff is very co-operative
Nasruddin Khatri
Nasruddin Khatri
26. December, 2023.
All good facilities available in hospital Staff and doctor are very Care fully

Book Your Slot!

Free Consultation for your Piles Problem.