Yoga For Piles: बवासीर को ठीक करने के लिए 6 योग आसन और व्यायाम

Yoga-For-Piles_-बवासीर-को-ठीक-करने-के-लिए-शीर्ष-6-योग-आसन-और-व्यायाम.

पाइल्स, जिसे बवासीर (Piles in English) के नाम से भी जाना जाता है, आम बीमारी है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। वे मलाशय और गुदा में नसों की सूजन या सूजन के कारण होते हैं और बेहद दर्दनाक और असुविधाजनक हो सकते हैं।

योग (Piles Yoga) और नियमित व्यायाम (exercise for piles) शरीर को गतिहीन चक्र से बाहर ला सकते हैं और बवासीर की स्थिति को बिगड़ने से रोक सकते हैं।

भले ही बवासीर की सर्जरी (बवासीर जड़ से खत्म कैसे होता है) की सिफारिश की गई हो या आप केवल सरल उपचार (bavasir ka upchar) के साथ अपने बवासीर के लक्षण (bawasir ke lakshan hindi) का इलाज करना चाहते हों, लंबे समय तक चलने वाले परिणामों और इष्टतम उपचार के लिए सर्जरी के बाद योग (yoga to cure piles permanently) और व्यायाम (exercise for piles cure) जैसे निर्देश अनिवार्य हैं।

बवासीर के लिए 6 योग आसन और व्यायाम (Yoga for Hemorrhoids )


योग (yoga asanas for piles) सभी आयु समूहों के लिए उपयुक्त है और इसके कई फायदे हैं। बवासीर के लिए योग (yoga exercises for hemorrhoids) मांसपेशियों को खींचने और सिकोड़ने, दर्द को कम करने और लंबे समय तक चलने वाले लाभ प्रदान करने की एक अद्भुत तकनीक है।

बवासीर को स्थायी रूप से ठीक करने के लिए इन योग आसनों और व्यायामों को करने का प्रयास करें और महिलाओं में बवासीर (Piles in Females in hindi) के लक्षणों के इलाज के लिए भी इन्हें अत्यधिक अनुशंसित किया जाता है।

पेल्विक फ़्लोर संकुचन (Pelvic floor contraction)

यह पाइल्स व्यायाम करने में आसान है, पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, और मल त्याग को आसान कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह असुविधाजनक तनाव से बचाता है। अपनी पीठ के बल लेटने या बैठने से शुरुआत करें और अपनी गुदा की मांसपेशियों को सिकोड़ें जैसे कि आप अपनी सांस रोकने की कोशिश कर रहे हों।

इस संकुचन (contraction) को 5 सेकंड के लिए रोककर रखें और 10 सेकंड के लिए छोड़ दें। पाँच बार, केवल अपनी आधी शक्ति लगाएँ। जितनी जल्दी और जितनी देर तक आप कर सकें, मांसपेशियों को सिकोड़ें और छोड़ें। इस व्यायाम (mudra for piles) को प्रतिदिन दो से चार बार किया जा सकता है।

गहरी साँस लेना (Deep Breathing)

गहरी साँस लेना बवासीर के सबसे प्रभावी व्यायामों (bawasir ke liye yoga) में से एक है। इस तकनीक के परिणामस्वरूप, पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों का तनाव कम हो जाता है और विश्राम को बढ़ावा मिलता है। सीधे बैठें और अपने हाथों को अपनी निचली पसलियों के दोनों ओर, अपनी कमर के ऊपर रखें।

जैसे ही आप सांस लेते हैं, अपने पेट से गहरी सांस लें, जिससे आपका पेट पूरी तरह से फैल जाए। फिर, जैसे ही आप धीरे से सांस छोड़ें, अपनी नाभि को अपनी रीढ़ की ओर ले जाएं। इस एक्सरसाइज को 5 मिनट तक करें ।

बालासन (Balasan)

यह पाइल्स के लिए एक बहुत ही आसान व्यायाम (yoga asanas for piles) है क्योंकि यह आपके गुदा के आसपास के क्षेत्र में बेहतर परिसंचरण को प्रोत्साहित करता है और कब्ज (Constipation in hindi) से राहत देता है। परिणामस्वरूप आपके कूल्हे और पीठ के निचले हिस्से को आराम मिल सकता है। जब आप घुटने टेकते हैं और चटाई पर लेटते हैं तो अपने हाथों को अपने पेट के निचले हिस्से पर रखें ताकि वहां अधिक दबाव पड़े।

अपनी भुजाओं को जितना संभव हो उतना फैलाकर कसरत शुरू करें या अपने हाथों को आगे और अपने सिर के सामने फैलाते हुए बस उन्हें अपने शरीर के बगल में आराम दें। सर्वोत्तम लाभ के लिए, इस स्थिति में पांच मिनट तक रहें और इस व्यायाम को बार-बार करें।

विपरिता करणी (Viparita Karani)

यह गुदा क्षेत्र में परिसंचरण में सुधार करता है। यह जलन और परेशानी को कम करने के लिए अद्भुत काम करता है। शुरुआत करने के लिए, आपको दीवार के बगल में अपनी पीठ के बल लेटना होगा और अपने दाहिनी ओर बैठना होगा, अपने पैरों को दीवार पर टिकाकर।

आप अपनी बाहों को किसी भी आरामदायक मुद्रा में नीचे रख सकते हैं या अपने पेट को हल्के से छू सकते हैं। इस मुद्रा में 15 मिनट तक बने रहें।

पवनमुक्तासन (Pawanmuktasana)

अपने पेट पर दबाव डालकर आप पाचन में सुधार कर सकते हैं और कब्ज को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह नितंबों, गुदा और पेट की मांसपेशियों को आराम देने में सहायता करता है।

इस अभ्यास या आसन को पूरा करने के लिए, आपको अपनी पीठ के बल लेटना होगा, अपने एक या दोनों घुटनों को मोड़ना होगा और उन्हें अपनी छाती की ओर लाना होगा।

इस बिंदु पर अपने हाथों को अपनी पिंडलियों पर रखें, कोहनियों को शरीर के पार रखें या अपने हाथों को पकड़ें, और एक मिनट तक इसी स्थिति में रहें।

बद्ध कोणासन (Baddha Konasana)

यह बवासीर के लिए एक और योग आसन है जो आपकी आंतरिक जांघों, कमर और घुटनों को मजबूत और फैलाने में मदद कर सकता है। आपका पाचन तंत्र उत्तेजित हो जाएगा और आपको जो भी परेशानी हो रही होगी वह दूर हो जाएगी।

अपनी उंगलियों को अपने पैर की उंगलियों के चारों ओर लपेटते हुए अपनी रीढ़ को सीधा करें, अपने पैरों को चौड़ा फैलाएं और अपने पैरों को आरामदायक स्थिति में एक साथ रखें। अपने शरीर को एक मिनट तक इसी स्थिति में रखें।

Interesting Reads


Conclusion


बवासीर के लिए उपर्युक्त योग आसन और व्यायाम (yoga exercises for hemorrhoids) का अभ्यास करने से बवासीर के लक्षणों को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। पाइल्स विशेषज्ञ डॉ. एस.एन.बेसर सलाह देते हैं कि इस बवासीर व्यायाम के साथ-साथ, व्यक्ति को हमेशा कुछ घरेलू उपचारों का भी पालन करना चाहिए और यह संयोजन बवासीर के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार होगा

हालाँकि आप बवासीर का इलाज स्वयं कर सकते हैं, लेकिन कुछ लक्षणों पर ध्यान देना ज़रूरी है जिनके लिए पाइल्स डॉक्टर की आवश्यकता पड़ सकती है।

यदि एक सप्ताह के उपचार के बाद भी आपकी बवासीर ठीक नहीं होती है या यदि आपको मल में खून या मलाशय से रक्तस्राव का अनुभव होता है, तो सूरत के हर्ष हॉस्पिटल एंड मैटरनिटी होम में पाइल्स विशेषज्ञ डॉक्टर से मिलें। यदि रक्तस्राव हो रहा है, तो हमारा डॉक्टर तय करेगा कि यह बवासीर के कारण है या कुछ और गंभीर है।

और निदान के आधार पर पाइल्स का इलाज सुझाते हैं। बवासीर के लिए डॉक्टर से अपॉइंटमेंट बुक करें और अपने सभी संदेह दूर करें।

Read this guide in English:  Top 6 Yoga Asanas & Exercises To Cure Piles

Share Now!

Consult Us!

Latest Articles

Need Medical Consultation?

Here is what people have to say about us on Google Reviews…

Vikas Cherry Durga
Vikas Cherry Durga
10. January, 2024.
Very nice and wel treatment
Rajkumar Borana
Rajkumar Borana
4. January, 2024.
Hospital facilities is good, doctors and staff very care patient
Paras Soni
Paras Soni
3. January, 2024.
Harsh hospital reviews are good & all facilities are very well..
Haji musa Khatri
Haji musa Khatri
30. December, 2023.
Dr.purva Patel is very good surgeon. All Hospital staff is very co-operative
Nasruddin Khatri
Nasruddin Khatri
26. December, 2023.
All good facilities available in hospital Staff and doctor are very Care fully

Book Your Slot!

Free Consultation for your Piles Problem.