Hernia in Hindi: हर्निया क्या है? : कारण, लक्षण और इलाज

हर्निया


क्या आप अपने पेट या कमर के आसपास अचानक दर्द महसूस कर रहे हैं? यह आपके विचार से कहीं अधिक गंभीर हो सकता है। आमतौर पर कमर में होने वाले दर्द को हर्निया (hernia in hindi)  कहा जाता है।

हर्निया की बीमारी (harniya bimari in hindi) एक सामान्य लेकिन खतरनाक स्थिति है जो हर साल हजारों लोगों को प्रभावित करती है।

यह (hernia kaise hota hai) आमतौर पर आपके पेट या कमर में होता है, जब आपका कोई अंग उस मांसपेशी या ऊतक को धकेलता है जिसमें वह होता है। Hernia एक अजीब उभार (bulge) जैसा लग सकता है जो अलग-अलग गतिविधियों के दौरान या अलग-अलग स्थिति में आता-जाता रहता है।

हर्निया क्या होता है? (Hernia Kya Hota Hai?)

हर्निया (hernia in hindi language) एक ऐसी स्थिति को संदर्भित करता है जहां एक अंग या ऊतक आसपास की मांसपेशियों या संयोजी ऊतकों में एक कमजोर स्थान से होकर गुजरता है।

इसके परिणामस्वरूप उभार दिखाई दे सकता है, जो अक्सर असुविधा या दर्द का कारण बनता है।

अधिकांश हर्निया में आपके पेट के अंगों में से एक आपके पेट की गुहा की दीवारों में से एक को धकेलता है, जबकि सबसे आम प्रकारों में वंक्षण, ऊरु, नाभि, हायटल और चीरा लगाने वाले हर्निया शामिल हैं।

हर्निया के प्रकार क्या हैं? (Hernia ke kya prakar h?)

हर्निया के सबसे सामान्य प्रकारों को नीचे समझाया गया है: 

वंक्षण हर्निया (Inguinal Hernia in Hindi)

यह वंक्षण लिगामेंट के ऊपर एक कमजोर बिंदु पर होता है, जो कमर के ऊपर होता है। इस प्रकार के हर्निया सबसे आम हैं। ये अधिकतर पुरुषों को प्रभावित करते हैं। यह सबसे दर्दनाक हर्निया है

ऊरु हर्निया (Femoral Hernia in Hindi)

ऊरु हर्निया जांघ के शीर्ष भाग में वंक्षण स्नायुबंधन के नीचे होता है। वे मुख्य रूप से महिलाओं को प्रभावित करते हैं।

आकस्मिक हर्निया (Incisional Hernia in Hindi)

आकस्मिक हर्निया पिछले सर्जिकल घावों से बचे निशान ऊतक में होते हैं। वहां हर्निया की संभावना अधिक होती है क्योंकि पेट की दीवार कमजोर होती है।

अम्बिलिकल हर्निया (Umbilical Hernia in Hindi)

अम्बिलिकल हर्निया की उत्पत्ति नाभि से होती है, जो पेट की दीवार में एक कमजोर स्थान है। वे अक्सर शिशुओं और मोटे वयस्कों को प्रभावित करते हैं।

अधिजठर हर्निया (Epigastric Hernia in Hindi)

एपिगैस्ट्रिक हर्निया तब होता है जब स्तन की हड्डी और नाभि के बीच पेट की दीवार में दरार के माध्यम से ऊतक प्रवेश करता है।

पेरिनियल हर्निया (Perineal Hernia in Hindi)

पेरिनियल हर्निया तब होता है जब आंतरिक अंग या ऊतक पेल्विक फ्लोर में कमजोरी या गैप के माध्यम से पेट की गुहा में उभर आते हैं। ये हर्निया बहुत आम नहीं हैं।

हर्निया के लक्षण पुरुषों और महिलाओं दोनों में क्या हैं?

हर्निया के लक्षण प्रकार और गंभीरता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए, हर्निया के लक्षण लगभग समान प्रतीत होते हैं लेकिन हर्निया के दर्द के स्थान के आधार पर उनमें थोड़ा अंतर हो सकता है।

हर्निया के लक्षण (Hernia ke laskshan)

  • प्रभावित क्षेत्र में ध्यान देने योग्य सूजन या उभार
  • असुविधा या दर्द, विशेष रूप से शारीरिक गतिविधियों या वस्तुओं को उठाने के दौरान
  • हर्निया की जगह पर दर्द या जलन होना
  • दबाव या कमजोरी की भावना
  • मतली, उल्टी, या कब्ज (अधिक गंभीर मामलों में)

यदि आप बताए गए किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो उपचार के लिए हर्निया सर्जन  (Hernia Surgeon) से संपर्क करना हमेशा बेहतर होता है।

दर्द के स्थान के आधार पर हर्निया के प्रकार का निदान किया जा सकता है।

हर्निया के कारण (Hernia ke Karan)

हर्निया के विकास में कई कारण योगदान दे सकते हैं। हर्निया का मुख्य कारण आम तौर पर मांसपेशियों की कमजोरी और प्रभावित क्षेत्र पर बढ़ता दबाव का संयोजन होता है। कुछ सामान्य कारकों में शामिल हैं:

  • उम्र बढ़ना और मांसपेशियों का प्राकृतिक रूप से कमजोर होना
  • बार-बार भारी वजन उठाना या मल त्याग के दौरान जोर लगाना
  • लगातार खांसी या छींक आना
  • गर्भावस्था (बार-बार गर्भधारण) और प्रसव
  • मोटापा या अत्यधिक वजन बढ़ना

हर्निया का इलाज (Hernia ka Ilaj)

हर्निया कैसे ठीक होता है? हर्निया का एकमात्र उपचार सर्जरी है (Hernia Surgery in Hindi) । और विभिन्न प्रकार के हर्निया का इलाज सर्जरी द्वारा ही किया जाता है। इसमें या तो हर्निया की थैली को हटाना या उसे वापस पेट में धकेलना शामिल है। हर्निया सर्जरी के विकल्प हर्निया के प्रकार और आकार जैसी चीजों पर निर्भर करेंगे।

हर्निया के इलाज के बारे में जानकारी यहा पाये: 

हर्निया ओपन सर्जरी (Hernia ke liye Open Surgery)

इसमें जहां हर्निया है वहां एक बड़े कट के जरिए ऑपरेशन किया जाता है। और सर्जन हर्नियेटेड ऊतक (Hernia tissue) को वापस अपनी जगह पर धकेल देगा और टांके या सर्जिकल जाल के साथ उस बाधा को मजबूत करेगा जिसे उसने पार किया है।

हर्निया  लेप्रोस्कोपिक सर्जरी (Hernia ke liye Laproscopic Surgery)

मिनिमली इनवेसिव सर्जरी (जिसे कीहोल सर्जरी भी कहा जाता है) में कई छोटे कट (2 या 3) लगाए जाते हैं। लेप्रोस्कोपिक सर्जरी में, पेट या पेट की दीवार को चीरों के माध्यम से सर्जिकल उपकरण और उससे जुड़े कैमरे (लैप्रोस्कोप) के साथ एक महीन ट्यूब डालकर संचालित किया जाता है।

कैमरा सर्जन को स्क्रीन पर पेट के अंदर का दृश्य देखने की अनुमति देता है। लेप्रोस्कोपिक सर्जरी हर्निया के इलाज के लिए एक उन्नत और प्रभावी तरीका है।

अगर आप पूछें कि क्या हर्निया का इलाज बिना सर्जरी के किया जा सकता है? इसका उत्तर हां है, हर्निया का हमेशा ऑपरेशन नहीं करना पड़ता है। यदि वे समस्याएँ पैदा नहीं कर रहे हैं और परिणामों का जोखिम कम है तो सर्जरी की आवश्यकता नहीं है। दूसरी ओर, जिन लोगों को वंक्षण हर्निया होता है, उन्हें आमतौर पर सर्जरी कराने की सलाह दी जाती है।

Interesting Reads

हर्निया के लिए डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

यदि आप ऊपर बताए गए किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत हर्निया के विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखाना चाहिए। क्या आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि हर्निया के इलाज के लिए किस डॉक्टर से संपर्क करें?

आमतौर पर, हर्निया का इलाज लेप्रोस्कोपिक सर्जन द्वारा किया जाता है। हर्निया विशेषज्ञ शारीरिक परीक्षण या इमेजिंग परीक्षणों के माध्यम से हर्निया का निदान करने में सक्षम हो सकता है।

 फिर वे हर्निया के प्रकार और गंभीरता के आधार पर हर्निया के उपचार के लिए एक योजना की सिफारिश करेंगे। हर्निया के इलाज और कुछ मामलों में आगे की जटिलताओं को रोकने के लिए हर्निया सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आप पीड़ित हैं तो आखिरी चीज जिसके बारे में आपको चिंतित होना चाहिए वह है हर्निया के लिए सबसे अच्छा डॉक्टर ढूंढना जो आपको ठीक कर सके। डॉ. एस.एन. बेसर भारत के सर्वश्रेष्ठ लेप्रोस्कोपिक सर्जन में से एक हैं।

और हर्ष हॉस्पिटल एंड मैटरनिटी होम हर्निया के इलाज के लिए लेप्रोस्कोपिक सर्जरी जैसी सभी उन्नत तकनीकों के साथ सूरत के मल्टीस्पेशलिटी अस्पतालों में से एक है।

यदि आपके पास हर्निया के उपचार के बारे में कोई प्रश्न है, तो कृपया हमसे सीधे संपर्क करें। सूरत में सर्वश्रेष्ठ लेप्रोस्कोपिक सर्जन के साथ अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए हमें 0261-2781652 /997898722 पर कॉल करें।

Share Now!

Consult Us!

Latest Articles

Need Medical Consultation?

Here is what people have to say about us on Google Reviews…

Vikas Cherry Durga
Vikas Cherry Durga
10. January, 2024.
Very nice and wel treatment
Rajkumar Borana
Rajkumar Borana
4. January, 2024.
Hospital facilities is good, doctors and staff very care patient
Paras Soni
Paras Soni
3. January, 2024.
Harsh hospital reviews are good & all facilities are very well..
Haji musa Khatri
Haji musa Khatri
30. December, 2023.
Dr.purva Patel is very good surgeon. All Hospital staff is very co-operative
Nasruddin Khatri
Nasruddin Khatri
26. December, 2023.
All good facilities available in hospital Staff and doctor are very Care fully

Book Your Slot!

Free Consultation for your Piles Problem.